MS Access & Database

Codd के नियम)

Dr. Edgar frank Codd द्वारा सन् 19 अगस्‍त 1969 को रिलेशनल डेटाबेस का प्रिंसिपल प्रस्‍तुत किया गया था। जिसमें कहा गया था की रिलेशनल डेटाबेस सिस्‍टम एक ऐसा डेटाबेस मैनेजमेट सिस्‍टम होता है। जिसमें डाटा को एक टेबल के रूप में दिखाया जाता जिसे (Relation) कहा जाता है।

DBMS Keys

किसी भी Record की Field को Unique Value बनाने के लिए Keys का उपयोग किया जाता है, Relational Database Management System Associated Addressing का Use करता है, अर्थात यह Rows को Value के द्वारा Identify और Locate करता है।

ER Model

ER Model एक Entity-Relationship मॉडल है। ER Model को Peter ने 1976 में प्रस्‍तुत किया था। यह एक high-level डेटा मॉडल है। इस मॉडल का उपयोग किसी specific सिस्टम के लिए Data Elements और relationship को परिभाषित करने के लिए किया जाता है।

Database Models in DBMS (डाटाबेस माॅडल्‍स)

डाटाबेस मॉडल्स डाटा के लॉजीकल रूप में डिजाइन कर के देखने का एक तरीका है, जिसके माध्‍यम से हमारे द्वारा बनाये गए जटिल से जटिल डाटा को समझने में आसनी होती है। मॉडल डाटा के विभिन्‍न भागों के मध्‍य Relationship बनाने का कार्य करता है।

Database Elements (डाटाबेस एलीमेन्‍ट्स)

डाटाबेस एलीमेन्‍ट्स किसी भी प्रकार के डाटा बेस को तैयार करने की महत्‍वपूर्ण टूल्‍स है। जिसकी सहायता से आप डाटाबेस तैयार कर सकते है।

What is Relational Database Management System (रिलेशनल डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्‍टम)

RDBMS का मतलब (Relational Database Management Systems) होता है। यह डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम का ही एक पार्ट होता है जो की रिलेटेड टेबल मे डाटा को स्टोर करता है। लगभग सभी Modern Database Management Systems जैसे की Microsoft SQL Server, Oracle, Mysql IBM DB2, और Microsoft Access आदि रिलेशनल डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्‍टम पर आधारित है।

What is Database Management System (डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्‍टम क्‍या है)

डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्‍टम या DBMS एक ऐसा जटिल सॉफ्टवेयर है जो विभिन्‍न प्रबन्‍धन क्रियाएं जैसे- निर्माण डाटाबेस में डाटा को डालना, बदलना, हटाना, तथा प्राप्‍त करना जैसे कार्य करता है। यह एक विशेष प्रोगाम सॉफ्टवेयर है। यह डाटा को अधिक मात्रा में स्‍टोर कर सकता है।

What is Flat and Relational Database (फ्लैट एवं रिलेशनल डाटाबेस क्‍या है)

फ्लैट डाटाबेस एक प्रकार का डाटाबेस है जो प्‍लेन टैक्‍स्‍ट फाईल के रूप में डाटा को स्‍टोर करता है। फ्लैट डाटाबेस एक साधारण डाटाबेस सिस्‍टम है। जिसमें प्रत्‍येक डाटाबेस को एक ऐसी सिगंल टेबल के रूप में दिखाया जाता है, जिसमें सभी रिकार्डस डाटा की सिगंल रो में स्‍टोर होती है।

What is Database (Database क्‍या है)

डाटाबेस एक ऐसा बॉक्‍स है जिसमे बड़ी मात्रा में डाटा स्‍टोर किया जाता है। तथा आवश्‍यकता पडने पर उसका उपयोग किया जा सकता है। एक जटिल प्रोगाम जो डाटाबेस का प्रबन्‍ध करता है उसे (DBMS) या डाटाबेस मैनेजमेन्‍ट सिस्‍टम कहते है। डाटाबेस प्रबन्‍ध में विभिन्‍न कार्य किये जाते है जैसे – डाटाबेस का निर्माण करना, … Continue reading What is Database (Database क्‍या है)

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.