Windows 8.1 के महत्‍वपूर्ण एप्‍प एवं एक्सेसरीज

Windows 8.1 Apps & Accessories

Windows 8.1 में कार्य करने हेतु कई सारे Apps Microsoft Windows की तरह से दिए जाते है। ऐसे कई सारे Apps है, जो कि Windows 8.1 में मौजूद होती है, लेकिन उनमें से ही कुछ जरूरी Apps है, जिनका हम उपयोग करते है और हम उसी के बारे में बात करेगे।

Windows 8.1 Apps

Windows Apps
Windows Apps

Mail

Mail द्वारा आप अपने अकाउण्‍ट्स Outlook तथा Yahoo की सभी E-Mail एक ही जगह देख सकते है।

Music

Music आपको नये व पुराने गाने को Search करने, डाउनलोड करने तथा सुनने की सुविधा देता है।

Video

Video में आप Movies तथा Shows को सर्च कर सकते है तथा अपने PC पर देख सकते है या अपने TV से कनेक्‍ट करके TV पर भी Movies और Show देख सकते है।

Games

Windows में आप नये पुराने तथा किसी भी तरह Adventure, Action, Classic, Game खेल सकते है। तथा इसमें कई तरह के Online Game भी होते है जिसे आप अपने दोस्तों के साथ खेल सकते हो।

Camera

Camera की सहायता से आप Photos तथा Video देख सकते हो। और अपने दोस्‍तो और फैमिल के साथ फोटो Share भी कर सकते हो

People

People की मदद् सें आप अपने सभी Social Media तथा  Email Accounts में मौजूद Contacts से लोगों से बात कर सकते है।

Maps

Maps की सहायता से आप अपने जरूरी स्‍थानों को यहा पिन कर सकते है। या फिर नई जगहों के बारे में जान सकते है जहाँ आप जाना चाहते हो। Maps की मदद् से आप Driving हेतु Traffic का पता भी लगा सकते है।

Calendar

Calendar की मदद् से आप तारिख दिन व महीनों के बारे में पता लगा सकते है, और इसमें आप नोट्स तथा जरूरी दिनों व तारीखों के बारे में रिमाइंडर भी लगा सकते है।

Food & Drink

Food & Drink में दुनिया के सभी तरह के पकवान देख सकते है। शेफ के द्वारा बनाई जाने वाली विडियों भी देख सकते है, साथ आप इसमें जरूरी टिप्‍स भी प्राप्‍त कर सकते है।

Reading List

Reading List में आप किसी भी विषय के बारे में किताब पढ़ सकते है, और उसे सेव भी कर सकते है, साथ ही अपने दोस्‍तों को भी यह शेयर कर सकते है।

News

News की सहायता सके आपको दुनिया भर की तमाम खबरें प्राप्‍त हो जाती है। चाहे वह जानकारी शेयर मार्केट की हो या राजनिति की आपकों दुनिया में होने वाली सभी घटनाओं के बारें में आप विस्‍तार से पढ़ सकतें है।

Sports

Sports में आपकों खेल जगत की सारी जानकारी एक ही जगह प्राप्‍त हो जाएगी।

Weather

Weather में आप मौसमों के बारे में जान सकते है। यह आपको सुंदर चित्रों के साथ मौसम की जानकारी देता है। इसमें आप मौसम के बारें में पहले से पुर्वानुमान भी लगा सकते है।

Windows Accessories

Accessories शब्द का अर्थ किसी उपकरण के ऐसे अतिरिक्‍त भाग से है, जो उपयोगी तो होता है पर उतने जरूरी नही। Windows में भी Accessories शब्द का मतलब ज्‍यादा अलग नही है। Windows हमें कुछ ऐसे Tools प्रदान करते है जिसका उपयोग हम जरूरत पढ़ने पर कर सकते है ऐसे ही कुछ जरूरी Windows Accessories के बारे में हम जानेगे।

Calculator

Calculator का उपयोग आप हम सभी सामान्‍य तौर पर गणना करने हेतु करते है। और आमतौर पर हम हाथ में पकडे़ जाने वाले छोटे से Calculator का उपयोग करते है जिसमें हम जोड़ना, घटाना, गुणा, भाग, और कभी कभी Scientific Calculator करने के लिए भी इसका उपयोग करते है जैसे की लॉगरिदम, फैक्‍टोरियल आदि की गणना करने के लिए, लेकिन Windows के Calculator में हम इससे कई अधिक कार्य कर सकते है।
सबसे पहले Calculator को Open करने के लिए Start Screen में हमें Calculator टाईप करना होगा। टाईप करते ही हमारे सामने Calculator का Icon दिखाई देगा जिसमें हमें Click करना होगा, जिससे की हमारा Calculator Open हो जाएगा।
हम माउस से Calculator में दिए गए बटनों को Click करके भी कार्य कर सकते है। या फिर Keyboard के द्वारा भी Number टाईप कर सकते है, और गणना कर सकते है।
Calculator में Scientific Calculator को चालू करने के लिए हमें View मेन्‍यू पर Click करना होगा, और फिर पर Scientific Click करना होगा।
Scientific Calculator की तरह ही अन्‍य कई सारे मोड आपकों Calculator में मिलेगें जैसे की Programmer Mode, Currency Mode, Volume Mode, Date Calculation Mode आदि।

Paint

Paint

Paint एक एक ऐसा उपकरण है। जिसकी सहायता से आप कलात्‍मक डिजाईन तैयार कर सकते है। और रंग बिरगे ड्राईग बना सकते है। जिसे आप बाद में बिटमैम (.bmp) फाईल के रूप में सेव कर सकते है। आप अपने द्वारा तैयार किए गए इमेंज को आप अपने दोस्‍तों से E-Mail द्वारा शेयर भी कर सकते है। Paint को खोलने के लिए आप Start Screen में Paint Type करें। तो आपके सामने Paint का Icon Show होगा जिस पर Click करने पर Paint विण्‍डों ओपन हो जाएगा।

Notepad

Notepad

Notepad एक बेसिक टेक्‍स्‍ट एडिटर है, जिसका उपयोग आप सामान्‍य दस्‍तावेजों को बनाने के लिए किया जाता है। Notepad का सबसे ज्‍यादा उपयोग टेक्‍स्ट फाईलों को देखने और एडिट करने के लिए किया जाता है। मुख्‍यत: इसका प्रयोग वेब पेजों के निर्माण के होता है, जिसमें मुख्‍यत: HTML Code का प्रयोग किया जाता है। आप अपने Notepad फाईल को ANSI, UTF-8, और Big-Endian के रूप में भी सेव कर सकते है। Notepad का उपयोग करने के लिए Start Screen पर Notepad टाईप करे। इसके बाद सामने Notepad का Icon शो होगा। जिसपर Click करने पर Notepad का विण्‍डों ओपन हो जाएगा।

WordPad

wordpad

WordPad और Notepad एक लगभग एक समान ही है, लेकिन WordPad आपकों टेक्‍स्‍ट टाईप और एडिट करने के अलावा भी अन्‍य कई सारी सुविधाए देता है। WordPad में आप टेक्‍स्‍ट टाईप करने अलावा ग्राफिक्‍स, कई तरह के शेप्‍स फाईल और डॉक्‍यूमेंट्स भी तैयार कर सके है और अपने डाक्‍यूमेंट में Image और दूसरे फाईलों को भी Add कर सकते है, और भी कई सारी सुविधाएं प्रदान करता है। WordPad का फाईल को आप MS-DOS के रूप में सेव कर सकते है। WordPad ओपन करने के लिए Start Screen में WordPad Type करने पर WordPad Icon Show होगा, जिसपर Click करने पर WordPad ओपन हो जाएगा।

Internet Explorer

Internet Explorer

Internet Explorer एक ऐसा वेब ब्राउजर है, जो कि माईक्रोसॉफ्ट विण्‍डोज के साथ आता है, और यह जरूरी चीजों में से एक है। Internet Explorer के उपयोग के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्‍शन का होना जरूरी है। जिससे की इंटरनेट पर पाई जाने वाली सूचनाओं को एक्‍सेस कर सकते है। आज जिस भी वेब पेज पर जाना चाहते है, बस उसका नाम एड्रेस बार पर टाईप कर Enter कर दे। आपकी सारी मनपसंद सूचना बस एक Click करने पर आपके सामने होगी। Internet Explorer पर आप अपने दोस्‍तों, तथा बिजनेस के विषय के बारे में जान सकते है तथा उनसे बात कर सकते है। Internet Explorer ओपन करने लिए बस आपकों अपने Start Screen पर Internet Explorer टाईप करना होगा।

Windows Media Player

Windows Media Player

Windows Media Player का उपयोग आप कई तरह के वीडियों और आडियों फाईलों को देखने व सुन्‍ने के लिए कर सकते है। आप CD और DVD को भी उसमें चला सकते है। और उनकी कॉपी भी तैयार कर सकते है। इंटरनेट से कनेक्‍ट करने के बाद आप इसमें रेडियों भी चला सकते है। CD और DVD बनाने के लिए भी आप Windows Media Player का उपयोग कर सकते है। Windows Media Player ओपन करने के लिए Start Screen में Windows Media Player टाईप करना होगा फिर Windows Media Player का आईकान पर Click करने से Windows Media Player ओपन हो जाएगा।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.