Multimedia Hardware and Software

Multimedia hardware and Software

किसी भी तरह के मल्‍टीमीडिया के फाईल को बनाने हेतु हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों का ही होना आवश्‍यक है। कम्‍पयूटर का हर हार्डवेयर पार्ट अपनी अलग और अहम भूमिका निभाता है, किसी कार्य को करने के लिए उसी तरह हर तरह के मल्टीमीडिया फाईल को बनाने और उन्‍हे Edit करने के लिए लिए भी अलग अलग सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है।

Hardware

CPU

CPU Image
CPU

सेन्‍ट्रल प्रोसेसिग यूनिट (CPU) कम्‍प्‍यूटर का महत्‍वपूर्ण भाग होता है। यह कम्‍पयूटर का दिमाग होता है, जहॉं पर सभी कार्यों की प्रोसेसिंग तथा सिंक्रोनाइजेशन होता है। कम्‍प्यूटर की कार्य करने की क्षमता को डाटा प्रोसेसिंग की स्‍पीड से मापा जाता है। मल्‍टीमीडिया के कार्य हेतु एक अच्‍छे हाई ऐन्‍ड प्रोसेसर की आवश्‍यक्‍ता होती है।

Monitor

Monitor Image
Monitor

मॉनीटर कम्‍प्‍यूटर का आउटपुट देखते के लिए उपयोग होता है। मॉनीटर की सहायता से किए जा रहे कार्य को देखने में तथा उनमें बदलाव करने में सहायता होती है। मल्‍टीमीडिया PC में SVGA (Super Video Graphics Array) होना चाहिए।

Video Graphic Card

Video Graphic Card Image
Video Graphic Card

हमें कम्‍प्यूटर में प्रोसेसिंग हेतु एनालॉग सिग्‍नल को डिजिटल सिग्‍नल में बदलना होता है। सामान्‍य कम्‍प्‍यूटर इसे अकेला नही कर सकता है। इस कनवर्ज्‍न प्रोसेस हेतु ग्राफिक या वीडियो कार्ड जैसे विशेष उपकरण तथा सॉफ्टवेयर की आवश्‍यकता होती है। यह कार्ड VCR या वीडियों कैमरे जैसे स्‍त्रोत से प्राप्‍त एनालॉग सिस्‍टम को डि‍जीटल फॉर्मेट में परिवर्तित करता है।

Film Recorder

Film Recorder Image
Film Recorder

फिल्‍म रिकार्डर कैमरे के सामान डिवाइस है, जो कम्‍पयूटर से उत्‍पन्‍न उच्‍च रेजोलूशन के चित्रों की सीधे 35mm की ट्रासपेरेंट फिल्‍म Transfer कर देता है। कुछ वर्षों पहले यह तकनीक बडे़ कम्‍प्‍यूटरों में ही संभव थी, लेकिन अब यह माइक्रोकम्‍पयूटर्स  में भी उपलब्‍ध है।
विभिन्‍न कम्‍पनियॉं अपने उत्‍पादों की जानकारी देने के लिए प्रेजेन्‍टेशन तैयार करती है। इन प्रस्‍तुतियों को बनाने के लिए फिल्‍म रिकॉर्डिग का ही प्रयोग किया जाता है।

Voice Output Device

कभी कभी टेलीफोन पर नम्‍बर मिलाने पर जब लाइन व्‍यस्‍त होती है, तो एक आवाज सुनाई देती है – ‘’इस मार्ग की सभी लाईने व्‍यस्‍त है। कृपया थोड़ी देर बाद डायल करें।‘’ यह संदेश वाइस आउटपुट डिवाइसेज की सहायता हसे हमें टेलीफोन पर सुनाई देता है। पूर्व Store किए गए शब्‍दों को एक फाईल में से प्राप्‍त कर कम्‍पयूटर इन संदेशों को बनाता है।
कम्‍प्‍यूटर के द्वारा तैयार किए गए आवाज का उपयोग हवाई अड्डे या रेलवे स्‍टेशन पर यात्रियों तक आवश्‍यक सूचना पहुँचाने के लिए भी किया जाता है।
कम्‍पयूटर में सैकड़ो शब्‍दों के उच्‍चारण कर शब्‍द – भण्‍डार संग्रहित किया जाता है, जिन्‍हे कम्‍पयूटर प्रोग्राम के निर्देशों के आधार पर संयोजित कर संदेश बनाता है और वाइस – आउटपुटर डिवाइस इन संदेशों का स्‍पीकरों के द्वारा आवश्‍यक्‍तानुसार Announced करती है।

Sound Card and Speaker

Sound Card Image
Sound Card

साउन्‍ड कार्ड एक प्रकार का Expansion बोर्ड होता है, जिसका प्रयोग साउन्‍ड को Edit करने तथा तैयार किए गए Sound को Output द्वारा सुन्‍ने में होता है। कम्‍प्‍यूटर पर गाना सुनने, फिल्‍में देखने या फिर गेम्‍स खेलने के लिए साउन्‍ड कार्ड का आपके कम्‍प्‍यूटर में लगा होना आवश्‍यक है। आधुनिक पर्सनल कम्‍प्‍यूटर का मुख्‍य बोर्ड जिसे हम मदरबोर्ड कहते है, इसमें साउन्‍ड कार्ड पहले से ही लगा होता है।
साउन्‍ड कार्ड और स्‍पीकर कम्‍प्‍यूटर एक दूसरे के पूरक होते है। साउन्ड कार्ड की सहायता से ही स्पीकर से आवाज उत्‍पन्‍न होती है। माइक्रोफोन की सहायता से इनपुट किए गये साउन्‍ड को स्‍टोर किया जाता है, और डिस्‍क पर उपलब्ध साउन्‍ड को Edit करता है।

Earphones/Headphone

Earphone Image
Headphone

इयरफोन को हेडफोन, ईयर बड इत्‍यादि नामों से भी  जाना जाता है। इसमें कान में लगाने हेतु Transducers का एक जोड़ा होता है। तथा कानों के नजदीक ही स्‍पीकर होते है। ट्रांस्‍डयूसर के जोडे़ मीडिया प्‍लेयर से इलेक्‍ट्रानिक संकेत प्राप्‍त करते है, तथा स्‍पीकर उस संकेतों को सुनाई देने वाली ध्‍वनि तरंगों में बदलतें है। इसका प्रयोग हम अक्‍सर इन्‍टरनेट पर वॉइस चैटिग, टेलीफोन कॉल करने या संगीत सुनने में करते है।

Projectors

Projector Image
Projector

प्रोजेक्‍टर का प्रयोग चित्र को एक प्रेजेक्‍टेशन स्‍क्रीन या इसी प्रकार की सतह पर प्रदर्शित करने के उद्देशय से होता है। यह प्रोजेक्‍टर कई प्रकार के होते है जैसे – वीडियों प्रोजेक्‍टर, मूवी प्रोजेक्‍टर, स्‍लाईड प्रोजेक्‍टर यह तीनों प्रोजेक्‍टर अपने अलग-अलग कार्य करने के तरीकों अलग – अलग क्षेत्रों में उपयोग की वजह से जाने जाते है। जैसे की मूवी थियेटर हेतु अलग प्रोजेक्‍टर तथा आफ‍िस हेतु अलग तरह का प्रोजेक्‍टर होता है। यही सभी प्रोजेक्‍टर का उपयोग किसी फ्लैट सर्फ्रेस पर इमेंज या वीडियों को प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

DVD

DVD Image
DVD

DVD एक मैगनेटिक डिस्‍क है तथा यह 4.75GB से लेकर 17GB तक की डाटा को स्‍टोर किया जा सकता है। यह उपनी स्‍टोरेज क्षमता तथा तेज डाटा ट्रॉंन्‍सफर रेट के कारण ज्‍यादा उपयोग में लाया जाता है। DVD को एक्‍सेस करने के लिए DVD-ROM ड्राइव की आवश्‍यकता होती है।

Software

हम मल्‍टीमीडिया सॉफ्टवेयर को मल्‍टीमीडिया बनाने हेतु उपयोग में लाते है। इन मल्‍टीमीडिया सॉफ्टवेयर के द्वारा ही कई तरह की मल्‍टीमीडिया फॉईल तथा कार्य में आने वाली कई तरह की मनोरंजक चित्र, विडियों, ध्वनि, तथा ग्राफिक्‍स तैयार किए जाते है। कुछ मल्‍टीमीडिया सॉफ्टवेर जिनका उपयोग मल्‍टीमीडिया के क्षेत्र में किया जाता है।

Photoshop – डिजिटल इमेंज प्रोसेसिग सॉफ्टवेयर

Director – CD–ROM तथा वेब हेतु ऑथररिंग मल्‍टीमीडिया

Primer – डिजीटल वीडियों तथा पोस्‍ट प्रोडेक्‍शन टूल

Sound Editor – मल्‍टीमीडिया हेतु सॉउण्‍ड कैप्‍चर तथा एडिटिंग

Flash – मल्‍टीमीडिया हेतु  वीडियो कैप्‍चर तथा एडिटिंग

Font Page – WWW तथा इंटरनेट हेतु ऑथरिंग टूल

Alias/Wave – Front गेम्‍स, फिल्‍म हेतु 3D टूल

NOTE:- आपको ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। हमें आपके कमेंट्स का बेसब्री से इन्तजार रहेगा है। अगर आपका कोई सवाल या कोई suggestions है तो हमें बतायें, और हाँ पोस्ट शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.