DBMS Keys in Hindi

DBMS Key

किसी भी Record की Field  को Unique Value बनाने के लिए Keys का उपयोग किया जाता है, Relational Database Management System Associated Addressing का Use करता है, अर्थात यह Rows को Value के द्वारा Identify और Locate करता है।

DBMS में कई तरह की Key होती है। जाे इस प्रकार है।

  1. Primary Key
  2. Foreign Key
  3. Composite Key
  4. Candidate Key
  5. Super Key

Primary Key

प्राईमरी की एक स्‍पेश्‍ल रिलेशनल डाटाबेस टेबल कॉलम या कॉलम का कॉम्बिनेशन होता है जो सभी टेबल रिकॉर्ड्स को यूनिक रूप से पहचानता है। जब हम Relational Database के बारे में बात करते है तब हम किसी भी Database से किसी भी डाटा के एक छोटे से हिस्‍से से भी जानकारी प्राप्‍त कर सकते है। इसके लिए हमें Table का नाम Column का नाम तथा Primary Key की आवश्‍यक्‍ता होती है। जिसकी सहायता से हम किसी भी डेटा को प्राप्‍त कर सकते है।

प्राईमरी की कि कुछ प्रमुख विशेषताए है।

  • Primary Key की वैल्‍यू कभी भी बदलती नही है।
  • इसमें डाटा की प्रत्‍येक रो के लिए एक यूनीक वैल्‍यू होनी चाहिए।
  • इसमें Null वैल्‍यूज नही होनी चाहिए।
  • प्राईमरी की या तो टेबल में में पहले से मौजूद कॉलम हेाती है, या परिभाषित क्रम के अनुसार डाटाबेस के द्वारा विशेष रूप से उत्‍पनन किया गया कॉलम होता है।
  • किसी भी एक टेबल में केवल एक प्राइमेरी की होती है।
  • इसमें सिंगल या मल्‍टीपल फील्‍ड हो सकते है।

मल्‍टीपल फील्‍डस को ’’प्राईमरी की’’ की तरह उपयोग करते है तो उन्‍हे कम्‍पोजिट भी कहते है प्राईमरी की को अन्‍य टेबल के साथ रिलेशन बनाने हेतु पूरे डाटाबेस में उपयोग करते है।

Foreign Key

FOREIGN KEY
FOREIGN KEY

किसी एक Table का Foreign Key दुसरे टेबल का Primary Key होता हैं। Relational Database Table  में एक Foreign Key Column  का एक Group  होता है जो की दो Table  के मध्य Link  Provide  करता हैं। Foreign  Key  को Referencing  Key  भी कहा जाता हैं। Foreign  Key  डाटा में Integrity  को Maintain  करने के लिए Method  उपलब्ध कराता  हैं।

Composite Primary Key

COMPOSITE PRIMARY KEY
COMPOSITE PRIMARY KEY

Composite Primary Key एक से ज्यादा अधिक फील्ड से मिलकर बना होता हैं। Primary Key Unique होती हैं। किसी भी टेबल में केवल एक Primary Key होती हैं। ये Single या Multicolumn हो सकती हैं, Multicolumn Primary Key को हम Composite Primary Key कहते हैं। Composite Primary Key में केवल अधिकतम 16 Colum होते हैं। यह Null Value को Contain नहीं करती हैं।

Composite  Key

COMPOSITE KEY
COMPOSITE KEY

कई Cases  में जब हम  डेटाबेस डिज़ाइन करते हैं, तो हम Table  बनाते हैं प्रत्येक Table में हम एक से अधिक Colum  को के Part Primary  Key  की तरह Use  करते हैं  उन्हें Composite  Key  कहते हैं, दूसरे शब्दों में जब एक Record  एक Single  Field  के द्वारा Uniquely  Identify  नहीं किया  जा सकता तो ऐसे Case  में Composite  Key  का Use  किया जाता हैं।

Candidate Key

CANDIDATE KEY
CANDIDATE KEY

ऐसा Key  जो Relational Database में किसी Row  को Uniquely Identify करे Candidate  Key  कहलाता हैं। Candidate Key Set Of Key  जो Unique होते हैं  अर्थात  Colum  जो Uniquely Identify होते हैं तो उनसे कैंडिडेट Key Composite Key भी हो सकता हैं अगर Candidate Key Composite Key  हैं तब Composite Key को Distribute करने के बाद Relational Database में किसी भी Row को Uniquely Identify  नहीं कर  सकते हैं। Candidate Key Primary Key की जरूरतों को पूरा करती हैं

Super Key

SUPER KEY
SUPER KEY

एक Super Key एक Entity के लिए एक या एक से अधिक Attribute सेट होता हैं। जिसकी Combine Value Entity Set में Entity को Unique बनाती हैं। एक Entity Set Employee  में Attribute का Set Employee Name, Address, Contact Number Etc  को सुपर Key  की तरह Use  किया जाता हैं। Super Key Multiple Value Contain करती हैं।

NOTE:- आपको ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। हमें आपके कमेंट्स का बेसब्री से इन्तजार रहेगा है। अगर आपका कोई सवाल या कोई suggestions है तो हमें बतायें। और हाँ पोस्ट शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.